ATM Response Code क्या होता है

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ATM रिस्पांस कोड एक प्रकार का संकेत है जो आपको ATM से पैसे निकालते समय या विभिन्न त्रुटियों के समय दिखाई देता है। ATM रिस्पांस कोड एक संदेश देता है जो आपके ट्रांजैक्शन की स्थिति बताता है। इससे पता चल सकता है कि कुछ गलत हो रहा है या व्यापार सफलतापूर्वक पूरा हुआ है।

 

ATM रिस्पांस कोड उदाहरण:

(या “प्रूव्ड” रिस्पांस कोड): यह रिस्पांस कोड आपके खाते से पैसे निकालने की अनुमति देता है क्योंकि आपका सौदा सफलतापूर्वक संपन्न हो गया है।

ATM Response Code List

Response Code कारण आपको क्या करने की जरूरत है
000             सफल  सफल लेनदेन
001 एटीएम की तकनीकी समस्या. कुछ देर बाद कोशिश करें या दूसरे एटीएम बूथ पर जाएं।
050 अनधिकृत उपयोग अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें
051 समय सीमा समाप्त कार्ड बेहतर होगा कि तुरंत नए कार्ड के लिए आवेदन करें
052 नए कार्ड के लिए 
कार्डधारक प्राधिकरण फ़ाइल ताज़ा नहीं है 
अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें
053 ग़लत पिन दर्ज किया गया आपको सही पिन दर्ज करना होगा
054 सकारात्मक शेष फ़ाइल अद्यतन नहीं है विशुद्ध रूप से तकनीकी मामला. कुछ देर बाद प्रयास करें
055 अयोग्य लेनदेन विशुद्ध रूप से तकनीकी मामला. कुछ देर बाद प्रयास करें
056 यदि कार्ड से जुड़ा खाता बचत बैंक खाता है फास्ट कैश विकल्प का उपयोग करने का प्रयास करें। अथवा
सही प्रकार का ए/सी चुनें। यदि यह काम नहीं करता है तो होम ब्रांच में जाएँ
057 यदि कार्ड से जुड़ा खाता चालू खाता है फास्ट कैश विकल्प का उपयोग करने का प्रयास करें। अथवा
सही प्रकार का ए/सी चुनें। यदि यह काम नहीं करता है तो होम ब्रांच में जाएँ
058 अपर्याप्त धनराशि कोई राशि नहीं कोई शेष उपलब्ध नहीं है
059 अपर्याप्त कोष कम राशि के लिए प्रयास करें 
060 उपयोग की सीमा पार हो गई अगले दिन पुनः प्रयास करें.
061 निकासी की सीमा पार हो गई अगले दिन पुनः प्रयास करें.
062 गलत पिन प्रयास पूरा हो गया और
कार्ड अस्थायी रूप से अवरुद्ध हो गया
24 घंटे के बाद सही पिन दर्ज करें।
063 निकासी की सीमा पहले ही पहुंच चुकी है अगले दिन पुनः प्रयास करें.
064 कार्ड क्षतिग्रस्त है या कार्ड डेटा दूषित है आपको नये कार्ड की आवश्यकता होगी, इसे लागू करें।
070 सिस्टम त्रुटि तकनीकी त्रुटि, दूसरे एटीएम बूथ का प्रयास करें।
072 गंतव्य उपलब्ध नहीं है अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
073 रूटिंग समस्या तकनीकी त्रुटि, दूसरे एटीएम बूथ का प्रयास करें।
076 निष्क्रिय खाता आपका खाता निष्क्रिय है, अपनी 
शाखा में जाएँ और अपना खाता सक्रिय करें।
077 खाता लॉक कर दिया गया है आपका खाता लॉक हो गया है, अपनी 
शाखा में जाएँ और अपना खाता सक्रिय करें।
078 निष्क्रिय खाता आपका खाता निष्क्रिय है, अपनी 
शाखा में जाएँ और अपना खाता सक्रिय करें।
079 कार्ड डेटा और सीडीसी डेटा बेमेल तकनीकी त्रुटि, 
समस्या के समाधान के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
082 कार्ड क्षतिग्रस्त है या कार्ड डेटा दूषित है आपको नये कार्ड की आवश्यकता होगी, इसे लागू करें।
089 अधिग्रहणकर्ता की सीमा पार हो गई आपको कम राशि जैसे ₹10000 का प्रयास करना होगा
093 लघु खाता अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
094 अपर्याप्त शेषराशि आपको कम मात्रा में प्रयास करने की आवश्यकता है।
095 अपर्याप्त निधि, एमओडी निधि मौजूद है आपको कम मात्रा में प्रयास करने की आवश्यकता है।
096 सीमा समाप्ति तिथि की जाँच करें या स्वीप फ़्लैग की जाँच करें अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
150 कार्ड ब्लॉक हो गया है अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.

आप दूसरी तालिका भी देख सकते हैं जिसे हमने नीचे सूचीबद्ध किया है। 

त्रुटि कोड कारण आपको क्या करने की जरूरत है
-1 डेटाबेस में कोई डेटा नहीं मिला तकनीकी त्रुटि, अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें।
004 कार्ड कैप्चर करें/उठाएँ तकनीकी त्रुटि, अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें।
005 सम्मान नहीं है तकनीकी त्रुटियाँ, अपनी गृह शाखा से संपर्क करें।
006 पिन डेटा उपलब्ध नहीं है अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
007 विशेष शर्तें चुनें अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
012 अवैध लेन – देन अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
013 अवैध राशि आपको कम मात्रा में प्रयास करने की आवश्यकता है।
014 अवैध कार्ड संख्या अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
015 स्विच पर अज्ञात जारीकर्ता तकनीकी त्रुटि, अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें।
030 प्रारूप में त्रुटि तकनीकी त्रुटि, अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें।
033                समय सीमा समाप्त कार्ड आपको नये कार्ड की आवश्यकता होगी, इसे लागू करें।
036 प्रतिबंधित/अवरुद्ध कार्ड आपको नये कार्ड की आवश्यकता होगी, इसे लागू करें।
040 फ़ंक्शन समर्थित नहीं है कुछ देर बाद कोशिश करें या दूसरे एटीएम बूथ पर जाएं।
041 खोया हुआ कार्ड उठाओ अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
042 अवैध खाता अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
043 चोरी हुआ कार्ड उठाया अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
051 अपर्याप्त राशी लेन-देन करने से पहले शेष राशि की जांच करें।
052 कोई चेकिंग खाता नहीं ग़लत खाता चयन. लेन-देन के लिए सही खाता चुनें.
053 कोई बचत खाता नहीं ग़लत खाता चयन. लेन-देन के लिए सही खाता चुनें.
054 समय सीमा समाप्त कार्ड आपको एक नए कार्ड की आवश्यकता होगी, इसके लिए आवेदन करें।
055 ग़लत पिन सही पिन दर्ज करें.
061 निकासी राशि सीमा से अधिक लेन-देन करने से पहले शेष राशि की जांच करें।
062 प्रतिबंधित कार्ड अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
063 सुरक्षा उल्लंघन अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
065 निकासी आवृत्ति सीमा से अधिक अगले दिन पुनः प्रयास करें.
066 कार्ड ग्रहण करें अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
067 कठिन कार्ड अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
068 प्रतिक्रिया बहुत देर से प्राप्त हुई तकनीकी त्रुटि, कुछ देर बाद पुनः प्रयास करें।
070 हार्डवेयर त्रुटि के कारण लेनदेन रद्द कर दिया गया तकनीकी गड़बड़ी के चलते दूसरे एटीएम पर जाएं।
071 एफपी प्रमाणीकरण विफल रहा शुल्क भुगतान विफल, कुछ समय बाद प्रयास करें।
072 आरबीआई का आदेश, एक लेनदेन में ₹10000 से अधिक नहीं निकाल सकते आपको कम मात्रा में प्रयास करना होगा।
075 स्वीकार्य पिन प्रयास पार हो गए अगले दिन पुनः प्रयास करें.
089 सदस्य के साथ अनुपलब्ध कट-ऑफ समाधान  दूसरे एटीएम पर जाएं.
091 जारीकर्ता स्विच अनुपलब्ध पिन ब्लॉक
अनुपलब्ध रूटिंग नहीं मिली
तकनीकी त्रुटि, कुछ देर बाद पुनः प्रयास करें।
094 डुप्लिकेट लेनदेन अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें.
096 सिस्टम की खराबी, एफएनएस से डेटाबेस त्रुटि तकनीकी त्रुटि, अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें।
099 स्विच से समय समाप्त तकनीकी त्रुटि, अपनी होम ब्रांच से संपर्क करें।
162 नकदी की समस्या आपको कम मात्रा में प्रयास करना होगा।
1000 आपूर्ति कम नकद वितरण आपको कम मात्रा में प्रयास करना होगा।
4100 उलट आपको कुछ समय बाद दोबारा कोशिश करनी होगी

Response Code050 कोड पर्ची पर दिखाई देता है कि एटीएम मशीन से कोई अनाधिकृत भुगतान करने की कोशिश की गई थी।
051 रिस्पांस कोड पर्ची पर लिखा हुआ है, तो आपका एटीएम कार्ड खत्म हो गया है।
052 कोड बताता है कि आपका एटीएम कार्ड अब अवैध है।
053 रिस्पांस कोड बताता है कि आपने ATM में गलत पिन नंबर डाला है।
054 रिस्पांस कोड बताता है कि एटीएम मशीन के डेटाबेस में समस्या चल रही है, इसलिए मशीन आपको पैसे नहीं दे पा रही है।
कोड 055 बताता है कि आप गैरकानूनी हस्तांतरण करने का प्रयास कर रहे हैं।
056 कोड बताता है कि आपका बैंक अकाउंट गैरकानूनी बैंक अकाउंट की श्रेणी में है। इसलिए एटीएम से पैसे नहीं निकाले जाते हैं।
कोड 057 बताता है कि एटीएम मशीन किसी तकनीकी खराबी के कारण चलते हुए ट्रांजैक्शन को सपोर्ट नहीं कर सकती है।
कोड 058 ट्रांजैक्शन बताता है कि आपके बैंक अकाउंट में जितनी रकम नहीं है जिसे आप निकालना चाहते हैं।
059 रिस्पांस कोड बताता है कि आपके खाते में पैसे नहीं हैं।
060 रिस्पांस कोड से पता चलता है कि आपने एटीएम का अधिक प्रयोग किया है।
प्राप्ति कोड 061 का संकेत है कि आप अधिकतम निकालने की सीमा पार कर चुके हैं।
प्राप्ति कोड 062 बताता है कि आपने ATM पिन ट्राई करने की सीमा पार की है।
आप पैसे निकालने की सीमा तक पहुंच चुके हैं, जैसा कि रिस्पांस कोड 063 बताता है।
प्राप्ति कोड 064 का संकेत है कि आप अवैध क्रेडिट कार्ड के चलते एडवांस पैसे लेने की कोशिश कर रहे थे।
कोड 068 बताता है कि एटीएम अकाउंट समस्या के दौरान पैसे नहीं दे रहा है।
070 रिस्पांस कोड सूचित करता है कि सिस्टम एरर को चलते पैसे नहीं दिए गए हैं।
कोड 071 का संकेत है कि एटीएम कार्ड में एक तकनीकी कमी है, इसलिए कार्ड जारी करने वाले अधिकारी से संपर्क करें।
कोड 072 का मतलब है कि स्थान अभी उपलब्ध नहीं है।
072 सूचित करता है कि आपका खाता डोरमैंट है। यानी आपका बैंक अकाउंट 12 महीने से सक्रिय नहीं है और इसमें कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है।
कोड 077 का संकेत है कि आपका बैंक खाता बंद कर दिया गया है।
प्राप्ति कोड 088 का संकेत है कि आपका बैंक अकाउंट अब चल नहीं रहा है।
जैसा कि अकाउंट रिस्पांस कोड 079 बताता है, आपका अकाउंट नंबर एटीएम कार्ड से नहीं जुड़ा है।
जब आप रिस्पांस कोड 089 देखते हैं, तो आप एक्वायरर सीमा पार कर चुके हैं। यह एक क्रेडिट कार्ड से संबंधित है। इसका अर्थ है कि क्रेडिट कार्ड प्रदान करने वाली संस्था या बैंक ने पैसे निकालने की सीमा पार करने पर कुछ नहीं किया।
यह एक माइनर अकाउंट है, जैसा कि अकाउंट रिस्पांस कोड 093 बताता है। इसलिए आप एटीएम से पैसे नहीं ले सकते।
रिस्पांस कोड 094 बताता है कि आपके बैंक खाते में पर्याप्त मात्रा में धन नहीं है।
095 कोड बताता है कि आपका बैंक अकाउंट अत्यधिक धन के मोड पर है।
रिस्पांस कोड 150 आपको एटीएम कार्ड बंद होने की जानकारी देता है, जबकि रिस्पांस कोड 096 आपकी ड्राइंग पावर को बताता है। अगर आपके पास एक पुराना मैग्नेटिक पट्टी वाला एटीएम कार्ड है, तो 88 कोड फालबैक डिक्लाइन बताता है।

यदि आपको एटीएम रिस्पांस कोड से संबंधित किसी भी जानकारी या सहायता की आवश्यकता है, तो बेहतर होगा कि आप अपनी एटीएम कंपनी या बैंक कस्टमर सपोर्ट से संपर्क करें। वे आपकी समस्या हल करने में मदद करेंगे।

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